छत्तीसगढ़ मानसून अपडेट:राजनांदगांव, कवर्धा और मुंगेली में भारी बारिश की चेतावनी, गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

Acn18.com/छत्तीसगढ़ में फिर से मानसून एक्टिव हो गया है। मुंगेली, कबीरधाम और राजनांदगांव जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बाकी जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शुक्रवार को रायपुर समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। 4 घंटे तक हुई बरसात के बाद रायपुर शहर का हाल बेहाल रहा। तेलीबांधा के मेक इन इण्डिया चौक से उद्योग भवन तक दो किलोमीटर नेशनल हाइवे में दो फिट से ज्यादा पानी भरा हुआ था।

शहर की कई मुख्य सड़कें बरसाती नाले की तरह दिखाई दे रही थी। सिविल लाइन से राजभवन मार्ग, शास्त्री चौक से शहीद स्मारक, अवंति विहार, पंडरी मार्ग, समता कॉलोनी, चौबे कॉलोनी जैसे मुख्य मार्गों पर पानी भरने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

इन इलाकों में हुई भारी बारिश
लाभांडी -11 सेंटीमीटर, रायपुर -9 सेंटीमीटर, माना एयरपोर्ट- 8 सेंटीमीटर, भोपालपटनम 7 सेंटीमीटर, रामानुजगंज, कोटा, छिंदगढ़-6 सेंटीमीटर, पखांजूर, गुरूर छुरा अभनपुर, बागबाहरा .. बास्तानार, सिमगा, राजपुर-5 सेंटीमीटर, राजिम, मानपुर, रामानुजगंज पुसौर, डोंगरगढ़, दरभा गरियाबंद, वाड्रफनगर, बेरला, डोंगरगांव, कटेकल्याण, राजनांदगांव, चारामा नरहरपुर, सूरजपुर, तिल्दा – 4 सेंटीमीटर।
साजा, भानुप्रतापपुर, मोहला, डौंडीलोहारा, तमनार, दुर्ग, खैरागढ़, कोटा, कुरूद, गंडई, नगरी, मैनपुर, कुसमी, अंबागढ़ चौकी, डौंडी, मनेंद्रगढ़, प्रतापपुर, सुकमा, पाटन, महासमुंद, मगरलोड, बेमेतरा, शंकरगढ़, बलरामपुर, भैयाथान- 3 सेंटीमीटर और कुछ जगहों पर इससे कम बारिश हुई है।

जिलेवार जानिए कैसा रहेगा मौसम

बलौदाबाजार – शुक्रवार को यहां भारी बारिश हुई है। शाम 7 बजे से जिले के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। आज भी यहां हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।
बलरामपुर – जिले में 4 घंटे तक झमाझम बारिश हुई है। रामानुजगंज में लगातार भारी बारिश हो रही है। बीते दिनों बारिश की कमी अब पूरी हो सकती है।
बीजापुर – बीजापुर जिले में पिछले 4 दिनों से भारी बारिश की स्थिति है। शुक्रवार को भी यहां भारी बारिश हुई है,आज भी जिले में कई जगहों पर बारिश के आसार हैं लेकिन गतिविधियां पहले से कम होंगी।
मुंगेली – शुक्रवार को मुंगेली में जमकर बारिश हुई, यहां आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसलिए सावधान रहना जरूरी है।
रायगढ़ – जिले के कई इलाकों में 2 दिनों से बारिश हो रही है। आज दिन में बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी आ सकती है लेकिन शाम को फिर हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं।
दुर्ग – मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक यहां बीते दो दिनों से भारी बारिश हुई है। हालांकि आज हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं।

गरियाबंद – जिले में बीते 3 दिनों से बारिश हो रही है, शुक्रवार को भी यहां अच्छी बारिश हुई है। आज भी मध्यम बारिश हो सकती है।
नारायणपुर – जिले में बारिश का दौर जारी है। शनिवार को भी जिले में भारी बारिश हुई है। पुल-पुलियों को पार करते समय सावधानी बरतने की जरुरत है।
दंतेवाड़ा – जिले में अच्छी बारिश हो रही है। यहां मध्यम बारिश के संकेत हैं।
राजनांदगांव – मौसम विभाग ने जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर यहां भारी बारिश हो सकती है इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।
कबीरधाम – कबीरधाम जिले के लिए भी यलो अलर्ट है। आज दिन में या शाम को भारी बारिश के हालात बन सकते हैं।

इसलिए बारिश का दौर
मौसम विभाग से मिली जानकारी मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में स्थित है और पूर्वी छोर गोरखपुर, देहरी, रांची, बालासोर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है। एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम बंगाल-उत्तर उड़ीसा तट के ऊपर है और इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर उड़ीसा, उत्तर छत्तीसगढ़ जाने से होकर गुजरने की संभावना है। इसके असर प्रदेश के अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है लेकिन आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की भी संभावना है।