छत्तीसगढ़ में फिर बरसेंगे बादल:बस्तर और सरगुजा संभाग में हो सकती है बारिश, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत

Acn18.com/छत्तीसगढ़ में कई दिनों तक बारिश में लगा ब्रेक फिर खुल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से मानसूनी एक्टिविटी बढ़ने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक पहले उत्तरी छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग में बारिश होगी और फिर धीरे-धीरे दक्षिण छत्तीसगढ़ की ओर यानी बस्तर संभाग में बारिश के आसार हैं।

प्रदेश में दिनों मानसून की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है। कोरबा और उसके आसपास के जिलों में बारिश हुई है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका के पूर्वी छोर बंगाल की खाड़ी की तरफ जाने की संभावना है, इसलिए मानसून की एक्टिविटी थोड़ी बढ़ सकती है।

मध्य छत्तीसगढ़ में फिलहाल अच्छी बारिश की संभावना कम है। राजधानी रायपुर में आज भी सुबह से धूप निकली हुई है। यहां उमस और गर्मी इतनी तेज है कि घरों में कूलर और एसी फिर से शुरू हो गए हैं।

इन जिलों में क्या है मौसम का मिजाज
कोरबा- पिछले 2 दिनों से रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है, खंड वर्षा जिसके चलते उमस गर्मी और काफी तेज है। आज भी कोरबा और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही- यहां का मौसम आज सामान्य है, बीते तीन दिनों से बादल छाए हुए थे हल्कि बारिश भी हो रही थी लेकिन अब बारिश की गतिविधियां कुछ कम हुई है। हालांकि अमरकंटक के तराई वाले क्षेत्र में कुछ एक स्थानों पर रुक-रुककर हल्की बारिश होने की सूचना मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार 12 तारीख तक ऐसे ही मौसम खुले रहने की संभावना है।

जशपुर- जशपुर जिले में बीते सप्ताह भर से आसमान में बादल छाए हुए हैं लेकिन बीते 3 दिनों से हल्की बूंदाबांदी के अलावा बारिश नहीं हुई। इससे पहले जिले में अच्छी बारिश देखने को मिली थी।

कांकेर- यहां बीते 4 दिन से बारिश नही हुई है। बहुत उमस और गर्मी से लोग परेशान है। आने वाले दिनों में बारिश की उम्मीद की जा रही है।

गरियाबंद- फिलहाल यहां का मौसम साफ है। कुछ जगहों में स्थानीय प्रभाव से हल्की बारिश हो सकती है।

बलौदाबाजार- मौसम खुला हुआ है, उमस और गर्मी है से लोग बेहाल हैं। तेज धूप निकली हुई है बीते 5 दिनों से बारिश नही होने गर्मी पहले से ज्यादा बढ़ गई है।

रायगढ़- जिले में हल्की बारिश हुई है। अभी बारिश होने के आसार बने हुए हैं। हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

सारंगढ़ -बिलाईगढ़- यहां बिलाईगढ़ क्षेत्र में तेजबारिश के अचानक उमस भरी गर्मी बढ़ गई है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। गर्मी इतनी तेज है कि यहां तक कि घरों में गर्मी से राहत दिलाने के लिए लगे कूलर, पंखे और एसी सब फेल नजर आ रहे हैं। किसानों की भी चिंता बनी हुई है क्योंकि खेतों मे पानी अब सूखने लगा है। इससे किसानों को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग का अनुमान
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बिहार के ऊपर 3.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है और दूसरा पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी -तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर 4.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक है। इसके असर से आज प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या फिर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।