कट्‌टे की नोंक पर ट्रेन में गांजा तस्करी:गांजा सप्लाई करते पकड़ाए ओड़िशा के दो युवक, दो कट्‌टा व तीन कारतूस बरामद, किचन में मिला गांजा, महिला गिरफ्तार

Acn18.com/ट्रेनों में अब तस्कर कट्‌टे की नोंक पर गांजा तस्करी करने लगे हैं। गुरुवार को बिलासपुर जीआरपी की एंटी क्राइम टीम ने ओड़िशा के दो तस्करों को पकड़ा। उनके पास से गांजा के साथ दो देशी कट्‌टा और तीन कारतूस बरामद हुआ। जीआरपी ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, सकरी पुलिस ने दबिश देकर एक महिला के किचन से 35 किलो गांजा जब्त कर उसे गिरफ्तार किया है।

एसआरपी रेल जेआर ठाकुर ने अफसरों व प्रभारी के साथ ही टीम को ट्रेनों में गांजा सहित नशे के सामानों की तस्करी रोकने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने सघन जांच करने के लिए कहा है। इसके साथ ही उन्होंने ट्रेनों में अवैध तस्करी रोकने के लिए एंटी क्राइम टीम भी गठित की है, जो लगातार तस्करों पर कार्रवाई कर रही है। टीम को जानकारी मिली कि दो युवक ट्रेन में गांजा लेकर चरौदा स्टेशन में उतरे हैं। खबर मिलते ही एंटी क्राइम व चरौदा जीआरपी की टीम घेराबंदी कर संदेहियों पर नजर रख रही थी।

आउटर में मिले दो युवक, तलाशी लेने पर बैग से निकला गांजा व कट्‌टा
इस दौरान टीम चरौदा स्टेशन पहुंचकर संदेहियों की निगरानी कर रही थी। वहीं टीम के सदस्य आउटर पर भी तैनात थे। इस बीच उन्होंने आउटर में दो संदेहियों को रोक लिया। पूछताछ करने पर पता चला कि प्रशांत नंदा (24) पिता राजू नंदा, व संतोष क्षत्रिय (35) ओड़िशा बलांगीर के रहने वाले हैं। टीम ने उनकेक बैग की तलाशी ली, तब उसमें से चार किलो 60 ग्राम गांजा निकला। इसके साथ ही तस्करों के बैग से दो देशी कट्‌टा और तीन कारतूस भी बरामद किया गया।

ट्रेनों से छत्तीसगढ़ में हो रही अवैध हथियारों की सप्लाई
गांजा तस्करों से देशी कट्‌टा बरामद होने के बाद यह भी आशंका जताई जा रही है कि ट्रेनों में गांजा तस्करी के साथ ही अब दूसरे राज्यों से अवैध हथियारों की सप्लाई भी हो रही है। इससे पहले भी जीआरपी ने शहडोल और उत्तरप्रदेश के युवकों को अलग-अलग केस में अवैध हथियारों के साथ पकड़ा था। ऐसे में माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के अलग-अलग शहरों में ट्रेनों के जरिए हथियारों की सप्लाई की जा रही है।

गिरफ्तार कर खानापूर्ति, कहां से आए हथियार नहीं की पूछताछ
ट्रेनों में अवैध हथियारों की सप्लाई करने या कट्‌टे की नोंक पर गांजा तस्करी करने का यह पहला मामला नहीं है। पहले भी जीआरपी ने ऐसे तस्करों को गिरफ्तार किया है। लेकिन, जीआरपी की टीम आरोपियों के पकड़े जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर खानापूर्ति कर वैधानिक कार्रवाई कर लेती है। आरोपियों से पूछताछ कर यह जानने का प्रयास नहीं किया जाता कि उनके पास अवैध हथियार कहां से और कैसे आया। हथियारों की सप्लाई कहां हो रही है। ऐसे कई सवाल है, जिसका जवाब जीआरपी के पास भी नहीं है। न ही इस तरह की घटनाओं की जानकारी लोकल पुलिस को दी जाती। जबकि, उन्हें हमेशा समन्वय बनाकर काम करने की हिदायत दी जाती रही है। इस कार्रवाई में चरौदा जीआरपी चौकी प्रभारी महेंद्र प्रसाद, जीआरपी एंटी क्राइम टीम के आरक्षक मन्नू प्रजापति, लक्ष्मण गाइन और आरक्षक विष्णु सुमन, प्रकाश सोनी , भगवानदास पुरेना शामिल रहे।

इधर, महिला किचन में छिपा कर रखी थी 35 किलो गांजा
सकरी पुलिस ने भी गांजा तस्करी करने वाली एक महिला को गिरफ्तार किया है। वह अपने घर के किचन में गांजा छिपाकर रखी थी। बताया जा रहा है कि महिला लंबे समय से गांजा बेचने का काम कर रही थी। पुलिस को सूचना मिली कि बंधवापारा में रहने वाली महिला अपने घर में गांजा छिपाकर रखी है, जिसे बेचने की फिराक में है। खबर मिलते ही पुलिस की टीम ने रितू कौशिक (34) पति चंद्रप्रकाश के घर में दबिश दी। पूछताछ में वह गोलमोल जवाब देने लगी। इस दौरान पुलिस ने घर की तलाशी ली, तब किचन के छज्जे में दो बोरियों में 35 किलो गांजा मिला। पूछताछ में उसने बाहर से आए लोगों से गांजा खरीदने की जानकारी दी है। पुलिस ने उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की है।