मानसून में बस्तर हुआ जलमग्न, स्कूल में भरा पानी:नदी-नाले उफान पर, कई गांवों का संपर्क टूटा; दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में रेड अलर्ट

Acn18.com/छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर में पिछले 3 दिनों से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले के कई गांवों का संपर्क ब्लॉक और जिला मुख्यालय से कट चुका है। शहर की मुख्य सड़कों पर भी पानी भरा हुआ है। साथ ही एक गांव की स्कूल भी जलमग्न हो गई है, जिसके चलते बच्चों को घर भेज दिया गया है। उफनते बरसाती नाले को पार कर बच्चे जाते नजर आए, जिसकी तस्वीरें भी सामने आई है। उधर, मौसम विभाग ने 20 जुलाई तक इन तीनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

किस जिले की क्या स्थिति….

दंतेवाड़ा में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते नदी-नाले उफान पर हैं। जिले के गमावाड़ा गांव की प्राथमिक शाला जलमग्न हो गई है। जिसके चलते बच्चों को घर भेज दिया गया। खेतों और पहाड़ी नाला का पानी स्कूल के अंदर घुस गया है। स्कूल से निकले बच्चे जान जोखिम में डालकर बरसाती नाले के तेज बहाव को पार कर दूसरे छोर जाते नजर आ रहे हैं। जिसका वीडियो भी सामने आया है।

इधर, जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद ठाकुर ने कहा कि, फिलहाल इस संबंध में उन्हें जानकारी नहीं है। उन्होंने जानकारी जुटाने की बात कही है। उनका कहना है कि जिले के अलग-अलग ब्लॉक के BEO से आज की बच्चों की दर्ज संख्या के बारे में पूछा गया है। बहुत कम बच्चे स्कूल आए हैं। DEO ने कहा कि, यदि आज शाम तक बारिश की ऐसी ही स्थिति रही तो कल 20 जुलाई को सिर्फ एक दिन के लिए जिले में स्कूलों की छुट्टी कर दी जाएगी।

सड़कें हुईं जलमग्न

मूसलाधार बारिश के चलते दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय से बचेली जाने वाला मुख्यमार्ग जलमग्न हो गया है। पातररास और कुम्हाररास के बीच बरसाती नाला और खेतों का पानी सड़क पर आ गया है। जिससे आवागमन बाधित हो गया है। इसके अलावा कटेकल्याण मार्ग पर स्थित गाटम पुल के ऊपर से भी पानी गुजर रहा है। यह मार्ग भी बाधित है। तुमनार पुल को छूते हुए पानी गुजर रहा है। यदि आज दिन भर ऐसी ही बारिश होती रही तो पुल के ऊपर से पानी गुजरने से बीजापुर-दंतेवाड़ा मुख्यमार्ग भी बंद हो सकता है। गीदम नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित रपटा के ऊपर से पानी गुजर रहा है। पुलिस ने दोनों तरफ से स्टॉपर लगाकर मार्ग बंद कर दिया है।

सुकमा के सरहदी इलाकों में घुसा पानी

सुकमा जिले में भी झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के चलते एक तरफ जहां सुकमा जिले के अंदरूनी गांव का संपर्क ब्लाक और जिला मुख्यालय से कट चुका है तो वहीं सरहदी इलाकों में बसे ओडिशा के नदी नाले भी उफान पर हैं। मलकानगिरी में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस चुका है। इसके अलावा सुकमा जिले के जगरगुंडा-दोरनापाल मार्ग में स्थित पुल के ऊपर से भी पानी बह रहा है। यह मार्ग भी पूरी तरह से बाधित हो चुका है।

इसके अलावा छिंदगढ़-कांजीपानी मार्ग भी बाधित हो चुका है। यहां फूल नदी उफान पर है। पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। SDM प्रीति दुर्गम, SDOP परमेश्वर तिलकवार, समेत बाढ़ आपदा दल मौके पर पहुंचकर स्थिति का मुआयना कर रहे हैं।

बीजापुर में भी बारिश का कहर

बीजापुर जिले में पिछले 48 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश से ग्रामीण इलाकों में जन जीवन प्रभावित हुआ है। गंगालूर समेत दर्जनों गांवों का जिला मुख्यालय बीजापुर से संपर्क टूट गया है। चेरपाल के पास बने रपटा के ऊपर से पानी बह रहा है। इसी तरह बेरुदी नदी का जल स्तर भी बढ़ गया है। नतीजतन कई गांवों के लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। आपात स्थिति में लोगों, मरीजों की सहायता के लिए बीजापुर से नगर सेना के राहत बचाव दल को मुस्तैद रखा गया है।