सतनामी समाज के मंदिर में मुस्लिम झंडा लगाने वाले गिरफ्तार:सामाजिक सौहाद्र खराब कर दंगा फलाने की नियत से किया काम

Acn18.com/छत्तीसगढ़ दुर्ग जिले में सतनामी समाज के मंदिर में मुस्लिम संप्रदाय का झंडा लगाने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी सामाजिक सौहाद्र खराब करके जिले में दंगा फैलाना चाहते थे। इसलिए उन्होंने रात में जाकर एक समाज के मंदिर में दूसरे समाज का झंड़ा लगाया। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

दुर्ग एएसपी सिटी संजय ध्रुव ने बताया कि 14 जुलाई 2023 को रमेश कोसरे (56 वर्ष) ने मोहन नगर थाने में मामले की शिकायत की थी। रमेश ने बताया कि वो कातुल बोर्ड सतनाम भवन के पास दुर्ग में रहता है। 13 जुलाई की रात करीब 1 से 1.30 बजे के बीच कुछ अज्ञात लोगों ने धार्मिक उन्माद फैलाने की नियत से समाज विशेष का झंडा कातुलबोर्ड स्थित गुरू घासीदास मंदिर के ऊपर बांध दिया है। इस घटना के बाद से सतनामी और हिंदू समाज में रोष व्याप्त है। सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आई। पुलिस मौके पर पहुंची और झंडा को नीचे उतार कर मामले की जांच शुरू की। जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज में देर रात तीन अज्ञात लोग मंदिर में चढ़ते और उतरते दिखे। पुलिस ने तीन अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 295 (A) के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया था।
आरोपियों के पकड़ने बनी थी विशेष टीम
दुर्ग एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने इस मामले को गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि इस मामले वो किसी भी प्रकार की हिंसक घटना नहीं होने देंगे। उन्होंने आरोपियों को पकड़ने के लिए साइबर, क्राइम और मोहन नगर थाने से पुलिस वालों को लेकर एक विशेष टीम बनाई। टीम को जांच के दौरान मुखबिर से सूचना मिली की कातुलबोर्ड के रहने वाले रवि जांगड़े ने अपने साथियों नागेश यादव, राजा निर्मलकर तथा अन्य साथियों के साथ मिलकर दंगा फसाद कराने की नियत से ऐसा किया है। पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उन्होंने 3 अपचारी बालकों के साथ मिलकर अपराध करना स्वीकार किया। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल को भी आरोपी रवि जांगड़े के कब्जे से जप्त किया है।
ये आरोपी किए गए गिरफ्तार

  • रवि जांगडे (29 साल) निवासी कातुलबोर्ड वार्ड नंबर 59 दुर्ग थाना मोहन नगर
  • राजा निर्मलकर (23 साल) निवासी कातुलबोर्ड थाना मोहन नगर दुर्ग
  • नागेश यादव (25 साल) निवासी कातुलबोर्ड थाना मोहन दुर्ग
  • 3 नाबालिक आरोपी भी गिरफ्तार