spot_img

अमेरिका में खालिस्तानियों ने भारतीय दूतावास में आग लगाई:बोले- आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या का बदला लिया; पांच महीने में यह दूसरा हमला

Must Read

Acn18.com/खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास में आग लगाने की कोशिश की। सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के प्रमुख आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने 30 जून को कहा था कि 8 जुलाई से भारतीय दूतावासों को घेरेंगे। इसके ऐलान के अगले ही दिन यानी 1 जुलाई की रात को इस घटना को अंजाम दिया गया।

- Advertisement -

यह घटना शनिवार की है, लेकिन अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। फिलहाल, मामले की जांच फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) ने शुरू कर दी है। इस घटना में दूतावास को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा।

पांच महीने में यह दूसरी घटना है। इससे पहले अमृतपाल को रिहा करने की मांग को लेकर खालिस्तान समर्थकों ने मार्च में इसी दूतावास को घेरा था।

खालिस्तानी समर्थकों ने वीडियो जारी किया
खालिस्तानी समर्थकों ने भी इस घटना का एक वीडियो जारी किया। अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के भारतीय दूतावास को इसमें निशाना बनाया गया। वीडियो में इसे बीते महीने कनाडा में मारे गए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का बदला बताया गया है। वीडियो में खालिस्तान समर्थकों ने कहा कि हिंसा से ही हिंसा उत्पन्न होती है।

आतंकी निज्जर को बीते महीने कनाडा के सरी में गुरु नानक गुरुद्वारे के बाहर पार्किंग में दो अज्ञात बाइक सवारों ने गोलियां मार दी थी।

8 जुलाई से भारतीय दूतावास घेरने की धमकी
बीते दिनों आतंकी पन्नू ने एक वीडियो रिलीज कर कहा था कि 8 जुलाई को कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में भारतीय दूतावासों के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा। इतना ही नहीं, पन्नू ने इन रैलियों को ‘किल भारत’ नाम दिया है। जिसमें 21-21 सिखों का जत्था भारतीय दूतावासों के बाहर प्रदर्शन करेगा और तिरंगे का अपमान करने की भी बात कही गई है।

भारतीय जांच एजेंसियां सतर्क
पन्नू की धमकी और इस घटना के बाद भारतीय जांच एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। वहीं निज्जर की हत्या के बाद से आतंकी पन्नू भी अंडरग्राउंड चला आ रहा है। जांच एजेंसियां उसकी लोकेशन को ढूंढने में लगी हुई हैं।

मार्च में भी हुआ था हमला
अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय दूतावास पर मार्च में भी हमला हुआ था। पंजाब में खालिस्तान समर्थक वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर खालिस्तानी 19 मार्च को भारतीय दूतावास के सामने इकट्‌ठे हुए थे। उन्होंने पहले तोड़फोड़ की और बाद में यहां लगा तिरंगा उतार दिया था। यही नहीं, दूतावास की बिल्डिंग के बाहर खालिस्तानी तिरंगा भी फहराया था।

खालिस्तानियों के टारगेट पर भारतीय डिप्लोमैट्स

कनाडा में भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या के बाद खालिस्तानी समर्थक बौखला गए हैं। खालिस्तानी समर्थकों ने कनाडा के टोरंटो में जगह-जगह Kill India नाम से पोस्टर चस्पा करने शुरू कर दिए हैं। इस पोस्टर में जहां 8 जुलाई को फ्रीडम रैली की जानकारी दी गई है वहीं पर निज्जर की हत्या के लिए दूतावास अधिकारियों को जिम्मेदार बताया गया है।

खालिस्तानी समर्थकों ने जो पोस्टर जारी किया है उसके ऊपर कनाडा के ओटावा में भारतीय दूतावास के हाई कमिशनर संजीव कुमार वर्मा और टोरंटो में कॉन्सुलेट जनरल अपूर्वा श्रीवास्तव का फोटो लगाया गया है

UK में भारतीय दूतावास पर तिरंगे का अपमान: खालिस्तानी समर्थकों ने पहले प्रदर्शन किया, फिर खींच कर उतारा; भारत में राजनयिक को सम्मन

पंजाब में वारिस पंजाब दे के जत्थेदार अमृतपाल सिंह के खिलाफ चल रही कार्रवाई का विरोध विश्व में फैले खालिस्तानी समर्थक कर रहे हैं। बीती शाम UK में भारतीय दूतावास के बाहर खालिस्तानियों ने प्रदर्शन के बाद तिरंगे का अपमान कर दिया। तुरंत कार्रवाई करते हुए भारत ने UK के सीनियर राजनयिक को सम्मन भेज दिया है

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -