spot_img

पीएम मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों में जुटे नेता:रात को सभा स्थल पहुंचे साव और बृजमोहन-मूणत, वॉटर प्रूफ विशाल डोम हो रहा तैयार

Must Read

Acn18.com/प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को रायपुर आ रहे हैं। बीती रात सभा स्थल का जायजा लेने दो पूर्व मंत्रियों की जोड़ी साइंस कॉलेज ग्राउंड पहुंची। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव, विधायक बृजमोहन अग्रवाल और पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने कार्यक्रम की तैयारियों को समझा और जरूरी निर्देश वॉलेंटियर्स को दिए। इनके साथ सांसद सुनील सोनी भी मौजूद थे।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा सफल हो इसका टास्क छत्तीसगढ़ के बड़े नेताओं को मिला है। लगातार बैठकों का भी दौर जारी है। बृजमोहन और मूणत ने पब्लिक के एंट्री एग्जिट और डोम का निरीक्षण किया। यहां विशाल पंडाल पूरी तरह से वॉटरप्रूफ तैयार किया जा रहा है । यानी अगर पीएम मोदी की सभा के दौरान बारिश भी हुई तो भी अंदर चल रहे कार्यक्रम पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने और सुनने की उत्सुकता लोगों में काफी रहती है। मगर कई बार वह उन्हें देख नहीं पाते। कार्यक्रम स्थल पर लोगों को लाने की व्यवस्था की जा रही है। ताकि वह देश के प्रधानमंत्री को देख पाएं। सांसद सुनील सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री वैश्विक नेता बन चुके हैं। रायपुर में भी किसी तरह की कमी ना रहे इसका ध्यान रखा जा रहा है, प्रशासनिक अफसरों की भी लगातार बैठकें लेकर तैयारियां की जा रही हैं।

पहली बार कोई प्रधानमंत्री सुबह सभा लेंगे
पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने दैनिक भास्कर को बताया कि यह पहली बार होगा जब कोई प्रधानमंत्री रायपुर में एक राजनीतिक सभा सुबह-सुबह लेंगे। क्योंकि अब तक तय कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर PM आएंगे रायपुर के कार्यक्रम के बाद वो 11 बजकर 40 मिनट पर लौट जाएंगे। अब तक दोपहर बाद ही ऐसे कार्यक्रम हुए। प्रधानमंत्री अटल बिहारी, मनमोहन सिंह जैसे प्रधानमंत्री ने भी दोपहर बाद ही रायपुर में सभा ली है। अब तक सुबह 10:00 बजे के आस-पास किसी PM की रायपुर में ऐसी कोई भी सभा नहीं हुई है ।

सुबह कार्यक्रम होने की वजह से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बीच भी है मुश्किल टास्क है। इस पूरी व्यवस्था को खासकर आने जाने वाले लोगों का बंदोबस्त पुख्ता किया जा रहा है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक कई इलाकों से लोग एक रात पहले ही मोदी की सभा सुनने पहुंच जाएंगे। रायपुर शहर के आसपास के हिस्सों से भी सुबह की पहली किरण फूटने से पहले लोग साइंस कॉलेज ग्राउंड के लिए रवाना हो जाएंगे।

टारगेट एक से डेढ़ लाख की भीड़
छत्तीसगढ़ भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस सभा को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में है। प्रदेश के तमाम बड़े नेताओं की बैठक में तय हुआ है कि कार्यक्रम स्थल पर एक से डेढ़ लाख लोगों की भीड़ जुटानी है। इसे लेकर सभी को टास्क भी दिए गए हैं। अकेले रायपुर से ही 50,000 से ज्यादा भीड़ लाने का चैलेंज है।

सांसद सुनील सोनी ने बताया कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनना प्रधानमंत्री की सभा को देखना चाहते हैं। हम समाज के अलग-अलग वर्गों को जाकर इस सभा के लिए निमंत्रित भी कर रहे हैं। प्रदेश के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामों से प्रभावित हैं, 50,000 के आस-पास भीड़ रायपुर से ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगी। पूरे प्रदेश से हजारों लोग साइंस कॉलेज ग्राउंड पहुंचेंगे।

SPG की टीम करेगी निगरानी
प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले स्पेश्लाइज्ड कमांडोज होते हैं। इस फोर्स को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) कहा जाता है। प्रधानमंत्री की सभा से ठीक दो दिन पहले SPG कमांडोज का दस्ता रायपुर पहुंचेगा। कार्यक्रम स्थल को एसपीजी के लोग अपनी निगरानी में लेंगे। बाहरी दायरा प्रदेश पुलिस संभालेगी। जिसमें रायपुर एसएसपी के अलावा आईजी, एडीजी रैंक के अधिकारी होंगे एक हजार से ज्यादा पुलिस जवानों को भी सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। साइंस कॉलेज की ओर जाने वाले ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया जाएगा जिसकी जानकारी 1 दिन पहले ट्रैफिक पुलिस आम लोगों के लिए जारी करेगी।

मिलिट्री हेलीकॉप्टर से आएंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलिट्री हेलीकॉप्टर से रायपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। अब तक तय कार्यक्रम के मुताबिक साइंस कॉलेज के करीब यूनिवर्सिटी के ग्राउंड में प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर पहुंचेगा, जिसके बाद वह बुलेटप्रूफ गाड़ियों के जरिए सभा स्थल तक जाएंगे।

इन प्रोजेक्ट को लॉन्च कर सकते हैं पीएम मोदी
अब रायपुर से नवा रायपुर के बीच सात जुलाई से मेमू ट्रेन दौड़ने लगेगी। छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्लेटफार्म नंबर एक से मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए रेलवे मंडल ने पूरी तैयारी कर ली है। मंदिर हसौद से नवा रायपुर तक कुल 21 किलोमीटर लंबी रेललाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। रेलवे ने इस लाइन 250-250 मीटर के लंबा रेल पैच बिछाया गया है। इसमें ज्वाइंट कम है, जिससे यात्रियों को धक्के नहीं लगेंगे। ट्रैक की जांच करने के लिए फरवरी महीने में नवा रायपुर से मंदिरहसौद के बीच 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेन चलाकर ट्रैक की जांच की गई थी।

कब-कब छत्तीसगढ़ आए नरेंद्र मोदी

  • भाजपा ने पूरी लिस्ट जारी कि जब PM छत्तीसगढ़ आए तो प्रदेश को क्या मिला प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 9 मई, 2015 को छत्तीसगढ़ आए थे और दंतेवाड़ा पहुंचकर वहां स्थित एजुकेशन सिटी, लाइवलीहुड कॉलेज का उन्होंने दौरा किया।
  • मोदी इसके बाद 21 फरवरी, 2016 को डोंगरगढ़ पहुंचे थे जहां उन्होंने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी अर्बन मिशन योजना की शुरुआत की थी। इसी मंच पर मोदी ने धमतरी जिले की 104 वर्षीय कुँवर बाई के पैर छुए थे क्योंकि कुँवर बाई ने अपनी बकरियाँ बेचकर शौचालय बनवाया था। इसी दिन नया रायपुर में मोदी ने विभिन्न योजनाओं का भूमिपूजन व लोकार्पण किया था।
  • सन् 2016 में ही एक नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी दूसरी बार छत्तीसगढ़ आए थे और राज्योत्सव में हिस्सा लेकर नवा रायपुर में जंगल सफारी का लोकार्पण किया था।
  • इसके बाद 14 अप्रैल, 2018 को प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के दौरे पर आए और जांगला ग्राम से आयुष्मान भारत योजना का एप लॉन्च किया था।
  • 14 जून 2018 को प्रधानमंत्री मोदी ने फिर छत्तीसगढ़ पहुंचकर भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण के काम का लोकार्पण किया था। इसी दिन रायपुर-जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का शुभारंभ किया और आईआईटी (भिलाई) की आधारशिला रखी थी।
  • 22 सितंबर 2018 को जांजगीर और 9 नवंबर 2018 को जगदलपुर में चुनावी सभा लेने प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे थे।
377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

*मुख्यमंत्री की पहल: स्वास्थ्य विभाग में 650 पदों पर होगी जल्द भर्ती*

Acn18. Com.मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की पहल पर राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ एवं बेहतर बनाने के...

More Articles Like This

- Advertisement -