spot_img

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी:​​​​​​​अगले 3 घंटों में छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, बिजली गिरने की आशंका; सावधानी बरतें

Must Read

Acn18.com/छत्तीसगढ़ में लगातार मानसून की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 3 घंटों के लिए जारी किए गए अलर्ट में बताया गया है कि बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, सूरजपुर और सरगुजा इलाके में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी और बिजली भी गिर सकती है। यह चेतावनी मंगलवार शाम 5 बजे तक के लिए है।

- Advertisement -

बुधवार को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अंदेशा जताया है और लगभग सभी जिलों से आई रिपोर्ट के मुताबिक हर शहर बारिश से सराबोर है। मौसम विभाग के मुताबिक 28, 29 और 30 जून को भी प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी।

मौसम विभाग ने 28 जून यानी कि बुधवार के लिए भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए ऑरेंज अलर्ट के तहत दुर्ग, बालोद और राजनांदगांव जिले में भारी बारिश राजनांदगांव के एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि इस बारिश से क्या असर होंगे। मौसम विभाग के मुताबिक बाढ़ और निचले इलाकों में जलजमाव की समस्या हो सकती है। कृषि इलाकों में भी बारिश की वजह से खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है।

गिर सकती है आकाशीय बिजली

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए सरगुजा संभाग, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर के इलाकों में बिजली गिरने की संभावना जताई है। इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि पेड़ों के नीचे खड़े नहीं हों। बादल जब गरजे, तो फौरन घरों के अंदर सुरक्षित रहें, पक्के शेड के नीचे सहारा लें, अगर ऐसा कोई आश्रय नहीं मिल पाए, तो जमीन पर उकड़ू बैठने से हादसों से बचा जा सकता है।

रायपुर में लोगों के बेडरूम में घुसा पानी

रायपुर शहर में सोमवार के पूरे दिन और रातभर बारिश होती रही। इस वजह से कई जगहों पर जल जमाव हो गया। बोरियाखुर्द, गोकुलनगर, तेलीबांधा और पुरानी बस्ती के कुछ हिस्सों में पानी भर जाने, पेड़ गिरने जैसी समस्याओं से लोगों को दो चार होना पड़ा। लोग पार्षदों को फोन कर नाराजगी जाहिर करते रहे।

तेलीबांधा आनंद विहार और आनंद नगर में तो जरा सी बारिश कॉलोनी वालों के लिए आफतों का पहाड़ बन गई। किसी की गाड़ी डूब गई तो किसी का बेडरूम। लोगों के किचन, डायनिंग एरिया में नाली का पानी भर गया। घर में बदबूदार पानी में सोफा, फर्नीचर सब डूबा रहा।

बालोद में 4 दिनों से बरस रहे बादल, तापमान में भी गिरावट

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में मानसून की पहली बारिश ने ही पूरे जिले को भिगोकर रख दिया है। कृषि कार्यों में तेजी देखने को मिल रही है, लेकिन लगातार हो रही बारिश को देखते हुए किसान खेतों को सुरक्षित करने में लगे हुए हैं, क्योंकि खेत अब ओवरफ्लो हो गए हैं। किसान अपने खेतों से पानी निकालने की जुगत में लगे हुए हैं। वहीं शहरी इलाकों की बात करें, तो कई इलाकों में पानी भर गया है। मंगलवार को भी जिले में सुबह से ही बारिश हो रही है और आने वाले 3 दिनों तक हालात ऐसे ही बने रहेंगे।

बात जिला मुख्यालय की करें, तो कई जगहों पर पानी निकासी की समस्या देखने को मिल रही है। जैसे रेलवे कॉलोनी, बूढ़ा तालाब, हाईवे के किनारे राजहरा चौक पर भी जलभराव हो गया है। नगर पालिका अध्यक्ष अपनी टीम के साथ शहर का दौरा कर रहे हैं। वहीं अधूरे सड़क निर्माण वाले क्षेत्रों में भी जलभराव और कीचड़ के चलते लोगों को आने-जाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

अरपा-भैंसाझार बैराज से पानी छोड़ने की तैयारी

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सहित अन्य जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। ऐसे में जल संसाधन विभाग ने अरपा भैंसाझार बैराज से नदी में पानी छोड़ने की तैयारी कर ली है। इसके लिए शहर और आसपास के गांव में अलर्ट जारी किया गया है। बाढ़ के हालात से निपटने के लिए नगर निगम ने भी बाढ़ नियंत्रण कक्ष बनाया है और बरसात में जल निकासी की समस्या और अरपा नदी में जल स्तर के बढ़ने से किसी तरह की समस्या होने पर जानकारी देने के लिए कहा है।

मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ यलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार सुबह से बारिश शुरू हो गई है। अनुमान के हिसाब से बारिश अभी कम है। बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में दोपहर में भारी से अतिभारी बरसात हो सकती है। पिछले दो-तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से अरपा भैंसाझार बैराज में जलभराव होने लगा है। अरपा भैंसाझार बैराज वर्तमान में 26.19 फीसदी भरा है।

बिलासपुर, दुर्ग, सहित 6 जिलों में ऑरेंज और रायपुर, कोरबा सहित 8 जिलों में यलो अलर्ट

बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट उन इलाकों में जारी किया जहां जाता है, जहां मूसलाधार बारिश की आशंका होती है वहीं यलो अलर्ट भारी बारिश के लिए जारी किया जाता है।

वहीं रायगढ़ जिले में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। जबकि कोरिया, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, महासमुंद, बालोद, राजनांदगाव और बीजापुर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, यहां गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। 27 जून से 28 जून रात 8:30 बजे तक प्रदेश के बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, राजनांदगाव और कबीरधाम जिलों में एक दो स्थानों पर और कांकेर जिले में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है।

दुर्ग के कई इलाकों में भरा पानी

दुर्ग जिले में भी लगातार पानी बरस रहा है। यहां कई इलाकों में पानी भर गया है। शहर के सभी अंडर ब्रिज भी पानी से लबालब हो गए। इससे लोगों को भिलाई शहर से टाउनशिप की तरफ आने जाने में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। पहली बारिश ने ही दुर्ग और भिलाई नगर निगम की सभी व्यवस्थाओं की पोल खोल दी है। अभी तेज बारिश नहीं हुई, इसके बाद भी चंद्रा मौर्या और प्रियदर्शनी नगर अंडर ब्रिज में पानी भर गया है। लोगों को पानी के बीच से होकर जाना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि यदि बारिश और हुई तो ये अंडर ब्रिज इतने भर जाएंगे कि लोग यहां से निकल भी नहीं पाएंगे।

मनेंद्रगढ़ में भी कई इलाके जलमग्न

मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में भी लगातार बारिश से कई इलाके जलमग्न हैं, वहीं बैकुंठपुर का जनपद पंचायत परिसर पिछले कई वर्षों से बरसात के पानी के कारण तालाब में तब्दील हो जाता है। जनपद पंचायत में आने-जाने वाले कर्मचारियों को बरसात के समय काफी समस्या होती है। कई वर्षों से लोग समस्या के निदान की मांग कर रहे हैं, लेकिन हालत जस की तस है। जनपद पंचायत के परिसर में बनी दुकानों के दुकानदार भी परेशान हैं। दुकान में सीलन आ जाने से सामान भी खराब होते हैं।

वहीं एक दिन पहले जिले के नगर पंचायत खोंगापानी के वार्ड क्रमांक- 1 के कोल दफाई में बनी नाली पहली ही बारिश में धराशायी हो गई, जबकि महज 15 दिन पहले ही नाली का निर्माण हुआ था। 2 लाख 51 हजार की लागत से इसका निर्माण कराया गया था। इधर जिले की इकलौती नगर निगम चिरमिरी में मानसून की दस्तक के साथ ही अधिकारियों के दावे फेल होते हुए नजर आए हैं। चिरमिरी नगर निगम क्षेत्र में नालियां जाम होने से सड़क पर पानी बह रहा है।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में भी लगातार बारिश

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में भी लगातार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।वहीं मरवाही ब्लॉक के अंडी ग्राम में गाज गिरने से महिला और 12 बकरियों की मौत हो गई, साथ ही पेड़ के नीचे खड़े 3 लोग झुलस गए, जिनका इलाज अस्पताल में जारी है। वहीं बचवार से कोटखर्रा रोड के बीच नाली नहीं बनने से लोगों के घर में पानी भर रहा है।

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

उप मुख्यमंत्री अरुण साव अमेरिका यात्रा से लौटे,कहा काफी लाभदायक रहा प्रवास, छत्तीसगढ़ की परिस्थितियों में निर्माण की जिन नई तकनीकों को लागू किया...

Acn18.comरायपुर/ उप मुख्यमंत्री तथा लोक निर्माण मंत्री श्री अरुण साव अमेरिका के अध्ययन प्रवास के बाद आज सुबह रायपुर...

More Articles Like This

- Advertisement -