spot_img

IPL का गणित, कोलकाता प्लेऑफ से बाहर:आज जीतकर क्वालिफाई कर सकती हैं मुंबई और बेंगलुरु; राजस्थान इनके हारने की दुआ करेगी

Must Read

Acn18.com/इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लीग स्टेज के 68 मुकाबले हो चुके हैं। अब महज 2 लीग मैच बचे हैं और 3 टीमें प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकी हैं। एक पोजिशन खाली है। इस एक स्थान के लिए 3 टीमें दावेदार हैं।

- Advertisement -

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस (GT), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) ने टॉप-4 में अपनी-अपनी जगह पक्की कर ली है। अब बचे हुए एक स्थान के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB), राजस्थान रॉयल्स (RR) और मुंबई इंडियंस (MI) में रेस है। मुंबई और बेंगलुरु के पास अपने-अपने आखिरी लीग मुकाबले जीतकर टॉप-4 में जगह बनाने का मौका है, जबकि राजस्थान की टीम बेंगलुरु और मुंबई के नतीजों पर निर्भर है, क्योंकि टीम अपने सभी लीग मैच खेल चुकी है।

आज सीजन का आखिरी डबल हेडर डे है। यानी इस सीजन में आखिरी बार एक दिन में दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहले मैच में मुंबई और हैदराबाद आमने-सामने होंगी, जबकि दूसरे में बेंगलुरु का मुकाबला गुजरात से होगा।

आज प्लेऑफ की चौथी टीम मिलेगी
पॉइंट्स टेबल की वर्तमान स्थिति के अनुसार, गुजरात टाइटंस (18 अंक) पहले, चेन्नई (17) दूसरे और लखनऊ (17) तीसरे स्थान पर हैं। प्लेऑफ में कन्फर्म क्वालिफिकेशन के लिए 16 से ज्यादा पॉइंट्स चाहिए, जो कि इन तीनों ने हासिल कर लिए हैं। अब चौथे स्थान की रेस जारी है।

बेंगलुरु, राजस्थान और मुंबई दावेदारी पेश कर रही हैं। तीनों के एक समान 14-14 अंक हैं, लेकिन बेंगलुरु और मुंबई का एक-एक मैच बाकी है, जबकि राजस्थान अपने सभी लीग मुकाबले खेल चुकी है। ऐसे में बेंगलुरु और मुंबई के पास अपने आखिरी मुकाबले को जीतकर अपनी दावेदारी मजबूत करने का मौका है, वहीं राजस्थान इन दोनों टीमें के मुकाबलों के नतीजों पर निर्भर हैं।

इन 6 टीमों के अलावा कोलकाता, पंजाब, दिल्ली और हैदराबाद अपने सभी मैच खेलकर प्लेऑफ रेस से बाहर हो गई हैं।

प्लेऑफ के चौथे स्थान के लिए दावेदार सभी टीमों की स्थिति देखते हैं…

1. मुंबई इंडियंस

  • रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम टेबल में छठे नंबर पर हैं। 13 मैचों के बाद टीम के पास 14 अंक हैं, लेकिन मुंबई का नेट रनरेट (-0.128) बेंगलुरु और राजस्थान से खराब है। ऐसे में मुंबई को अपना आखिरी लीग मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा। मुंबई अगर हैदराबाद के खिलाफ 80 या उससे ज्यादा रन से जीतती है, तो उनका रन रेट RCB से बेहतर हो जाएगा। ऐसे में बेंगलुरु अगर 1 रन के अंतर से जीती तो मुंबई क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं मुंबई अगर 100 रन से जीती तो RCB को क्वालिफाई करने के लिए 22 रन की जीत चाहिए होगी।
  • ऐसे में मुंबई अपना आखिरी मुकाबला बड़े से बड़े अंतर से जीतना चाहेगी, ताकि बेंगलुरु के जीतने की स्थिति में भी टीम का नेट रनरेट बेहतर रहे।
  • हारने की स्थिति में मुंबई प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। क्योंकि अगर RCB अगला मैच बुरी तरह हार भी गई तो 0.14 रन रेट वाली राजस्थान टीम क्वालिफाई कर जाएगी।

2. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

  • फिलहाल टीम चौथे स्थान पर है। उसके पास 14 अंक हैं। टीम का नेट रनरेट 0.180 है। फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली RCB को आज शाम 7:30 बजे से अपने होमग्राउंड पर डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस के खिलाफ सीजन का आखिरी लीग मैच खेलना है।
  • RCB को प्लेऑफ में प्रवेश करने के लिए आखिरी मुकाबला बड़े अंतर से जीतना होगा, ताकि मुंबई के जीतने की स्थिति में भी टीम का रनरेट MI से बेहतर हो, क्योंकि जीत की स्थिति में भी RCB के पास 16 अंक ही होंगे और मुंबई अपना आखिरी मैच जीतकर 16 अंक तक पहुंच सकती है।
  • अगर बेंगलुरु की टीम गुजरात से हारती है तो मुंबई के हारने की स्थिति में भी टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती है। लेकिन उसके बेंगलुरु को अपना रनरेट मुंबई और राजस्थान से बेहतर रखना होगा। अगर RCB 6 या उससे ज्यादा रन के अंतर से हारी तो उनका रन रेट राजस्थान से कम हो जाएगा।

3. राजस्थान रॉयल्स
संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने सभी लीग मैच खेल चुकी है। टीम के हिस्से में महज 14 अंक ही हैं। टीम 0.148 के नेट रनरेट के साथ 5वें नंबर पर है। इस सिचुएशन में भी प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए राजस्थान चाहेगी कि मुंबई और बेंगलुरु अपने-अपने मुकाबले बड़े अंतर से हार जाएंगे, ताकि तीनों टीमों के 14 अंक ही रहे। वहीं राजस्थान का रनरेट दोनों से बेहतर रहे। अगर आज मुंबई के हारने के बाद बेंगलुरु 6 से ज्यादा रन के अंतर से अपना मैच हारती है तो राजस्थान 14 पॉइंट्स के साथ क्वालिफाई कर जाएगी।

CSK और LSG ने अपने-अपने मैच जीते
शनिवार को दो मुकाबले खेले गए। पहले में चेन्नई ने दिल्ली को 77 रन से हराते हुए प्लेऑफ में प्रवेश किया, जबकि दूसरे में लखनऊ ने कोलकाता पर एक रन से रोमांचक जीत हासिल कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की।

लखनऊ के खिलाफ हार के साथ कोलकाता प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई।

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

करतली गांव पहुंचे धर्म सेना के लोग,आदिवासियों के मध्य साड़ियां,पटाखे और मिठाई का किया वितरण

Acn18.com/महंगाई के इस दौर में त्यौहार मनाना हर किसी के बस की बात नहीं रह गया है। आर्थिक रुप...

More Articles Like This

- Advertisement -