spot_img

*हर साल एक पेड़ लगाने का संकल्प लें- कलेक्टर श्री लंगेह

Must Read

Acn18. Comकोरिया सोनहत विकासखण्ड के ग्राम आनंदपुर में आज वन मंडल कोरिया द्वारा वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.
*भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधे का बड़ा महत्व*
बतौर मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने पौधरोपण के अवसर पर विचार साझा करते हुए कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधे का बड़ा महत्व है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी की मंशानुरूप हम सब जिले में माँ के नाम एक पौधा लगा रहे हैं, सभी विभागों को समन्वित रणनीति के तहत पौधा लगाने के निर्देश दिए गए हैं. श्री लंगेह ने बताया कि जिले के विभिन्न नर्सरी केंद्रों में निशुल्क पौधा वितरण किया जा रहा है. हम सबको पौधे के संरक्षण करने की आवश्यकता है। हम सबको अपनी धरती के हर साल एक पौधा लगाने, बचाने का संकल्प भी लेना होगा. श्री लंगेह ने इस अवसर पर एक नीम का पौधा रोपण भी किए।
*पर्यावरण संरक्षण के लिए सबकी सहभागिता जरूरी*
पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार इस कार्यक्रम में मौजूद थे. उन्होंने सभी ग्रामीणों व जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है, हर व्यक्ति पौधा जरूर लगाएं, उसकी देखभाल भी अच्छी तरह से करें। नीम का पौधरोपण करते समय श्री परिहार ने कहा मौसम खुशनुमा भी है.

- Advertisement -

*हरियाली, धरती माँ की श्रृंगार*
जिला पंचायत के सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि हरियाली, धरती माँ की श्रृंगार है. इस श्रृंगार को बचाने की सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने माँ के नाम एक नीम का पौधरोपण किया, इसी बीच बारिश होने लगी, तब डॉ. चतुर्वेदी ने मुस्कराते हुए कहा आकाश से भी पौधा लगाने के लिए भरपूर आशीर्वाद मिलने जा रहा है.
गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के संचालक श्री सौरभ सिंह ठाकुर ने पौधरोपण के बारे में जानकारी दी. उन्होंने हर व्यक्ति को पौधा रोपण के लिए प्रोत्साहित किए।
वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रभाकर खलखो ने कहा पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना जरूरी हैं। ये हमें जीवन के लिए आक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं। धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेते हुए एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। उन्होंने बताया 947 हेक्टेयर में 1.75 लाख से अधिक पौधरोपण करने की जानकारी दी। 850 किसानों को नीलगिरी, सागौन, बांस, मिलिया डूबिया जैसे पौधे वितरण किये गए हैं।
*किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत 4 लाख पौधरोपण*
श्रीमती खलखो ने कहा कि किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत 4 लाख पौधरोपण खाली भूखंड पर पौधरोपण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आम, अमरूद, जामुन, नींबू, गुलमोहर, नीम, बीजा, सागौन, लाल चंदन, दही मन सहित कई औषधीय पौधे का निःशुल्क वितरण के लिए नर्सरी में उपलब्ध कराई गई है।
इस अवसर पर जनपद पंचायत सोनहत के सभापति श्री कृष्ण कुमार राजवाड़े, एसडीओ श्री अखिलेश मिश्र, रेंजर, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, आई.टी.आई व स्कूल के छात्र- छात्राओं व ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में भाग लेते पौधा रोपण में सहभागिता निभाई

377FansLike
57FollowersFollow


v

377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

कांग्रेस कार्यकर्ता और समाजसेवी इशहाक खान उर्फ बाबा का निधन 

कोरबा के सुप्रसिद्ध समाजसेवी और सुन्नी मुस्लिम जमात के पदाधिकारी जुम्मन खान के छोटे भाई इशहाक खान उर्फ बाबा...

More Articles Like This

- Advertisement -