spot_img

प्रीतिंकर दिवाकर बने हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस:राज्यपाल आनंदी बेल पटेल ने दिलाई शपथ; समारोह में शामिल हुए कई जज

Must Read

इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रूप में सीनियर जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर को रविवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह चीफ जस्टिस की कोर्ट में संपन्न हुआ।

- Advertisement -

इस अवसर पर प्रदेश सरकार की तरफ से मंत्री सुरेश खन्ना, चीफ सेक्रेटरी उत्तर प्रदेश, महाधिवक्ता अजय मिश्रा, अपर महाधिवक्ता एम सी चतुर्वेदी, नीरज त्रिपाठी, मनीष गोयल तथा न्यायिक अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में वरिष्ठ व जूनियर वकील उपस्थित रहे।

राज्यपाल के साथ हुआ फोटो शासन

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह ठीक 11:00 बजे चीफ जस्टिस कोर्ट में हुआ। शपथ ग्रहण समारोह के बाद राज्यपाल ने सारे जजों से मुलाकात की। राज्यपाल के साथ फोटो सेशन भी हुआ।

शपथ ग्रहण समारोह में इलाहाबाद और लखनऊ बेंच के जस्टिसगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर चीफ जस्टिस का परिवार और उनके रिश्तेदार भी मौजूद रहे। इसके अलावा मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के जज भी कार्यक्रम में शरीक हुए।

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट से शुरू की थी प्रैक्टिस

जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर से विधि की पढ़ाई करने के बाद छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की थी। 2005 में वह बतौर वरिष्ठ अधिवक्ता नामित हुए थे। इसके बाद 2009 में वह छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में जज बने। 2018 में उनका स्थानांतरण इलाहाबाद हाईकोर्ट कर दिया गया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुख्य न्यायमूर्ति रहे राजेश बिंदल को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाए जाने के बाद वह यहां पर कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति नियुक्त हुए। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की संस्तुति के बाद राष्ट्रपति ने उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया।

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

More Articles Like This

- Advertisement -