spot_img

असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ:ISI के मुखिया रह चुके, भ्रष्टाचार के खुलासे पर इमरान ने हटा दिया था

Must Read

ACN18.COM /लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। वे ISI के चीफ रह चुके हैं। अब वो जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। जनरल मुनीर वही हैं, जिन्होंने पूर्व PM इमरान खान को आसपास मौजूद भ्रष्‍टाचार के बारे में बताया था। इसके बाद ही उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था।

- Advertisement -

असीम 2018-2019 में 8 महीनों के लिए ISI चीफ रह चुके हैं। इमरान खान ने अपने करीबी फैज हमीद को ISI चीफ बना दिया था और गुजरांवाला कॉर्प्स कमांडर के तौर पर मुनीर का ट्रांसफर कर दिया था। असीम को 2018 में टू-स्टार जनरल के रैंक पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने इस पोस्ट को 2 महीने बाद जॉइन किया। लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पर उनका 4 साल का कार्यकाल 27 नवंबर को खत्म होगा।

फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट के जनरल मुनीर सबसे सीनियर थ्री स्‍टार जनरल हैं। वे जनरल बाजवा के फेवरेट हैं। उन्होंने जनरल बाजवा के अधीन ब्रिगेडियर के तौर पर काम किया है।
फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट के जनरल मुनीर सबसे सीनियर थ्री स्‍टार जनरल हैं। वे जनरल बाजवा के फेवरेट हैं। उन्होंने जनरल बाजवा के अधीन ब्रिगेडियर के तौर पर काम किया है।

असीम भारत विरोधी, रिश्ते सुधरने की उम्मीद नहीं
इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मुनीर के पाकिस्तान आर्मी चीफ बनने के बाद भारत से रिश्तों में कोई खास बदलाव नहीं आएगा, क्योंकि 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा अटैक में मुनीर का ही हाथ था। जिस तरह से हमला हुआ था उसमें मुनीर की छाप भी देखने को मिली थी। ये सुनियोजित हमला था, जिसे प्लानिंग और ट्रेनिंग के जरिए ही अंजाम दिया जा सकता था।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे।
जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गए थे।

शमशाद मिर्जा को चेयरमैन ऑफ जॉइंट चीफ्स बनाया
पाकिस्तान मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सैयद असीम मुनीर को नया आर्मी चीफ नियुक्त किया है। इस बारे में राष्ट्रपति को सूचित कर दिया गया है। वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को चेयरमैन ऑफ जॉइंट चीफ्स नियुक्त किया है।

टकराव के लिए तैयार खान

  • कहा जा रहा है कि नए आर्मी चीफ पर दबाव बनाने के लिए ही इमरान ने 26 नवंबर को फौज के ही शहर में रैली करने का ऐलान किया है। इसके अलावा वो सरकार को भी अल्टीमेटम देने जा रहे हैं कि वो जल्द से जल्द जनरल इलेक्शन की तारीखों का ऐलान करे। खान पहले ही कह चुके हैं कि अगर सरकार और उसके पैरोकार (फौज) चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं करते तो वो मुल्क जाम कर देंगे।
  • सरकार और फौज इसलिए परेशान है क्योंकि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) को पाकिस्तान के खराब हालात की वजह से पिछले हफ्ते अपना दौरा रद्द करना पड़ा था। 2014 में इमरान की वजह से ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पाकिस्तान विजिट कैंसल करनी पड़ी थी।
  • खान की पार्टी ने बुधवार को दावा किया कि 26 नवंबर को होने वाली रैली ऐसी होगी, जैसी पाकिस्तान के इतिहास में कभी नहीं हुई होगी। इमरान के लॉन्ग मार्च में अब तक एक महिला जर्नलिस्ट समेत 3 लोग मारे जा चुके हैं।
  • मितानीन दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन ,मितानीनों का किया गया सम्मान
377FansLike
21FollowersFollow
377FansLike
21FollowersFollow
Latest News

चोरी करते रंगे हाथ पकड़ाया युवक, कार्रवाई के नाम पर की गई खानापूर्ती, की गई केवल प्रतिबंधात्मक कार्रवाई

acn18.com जांजगीर/जांजगीर जिले के शिवरीनारायण में चोरी के एक मामले में पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई संदेह के घेरे...

More Articles Like This

- Advertisement -