spot_img

निजात अभियान के तहत थाना बाँकी मोंगरा परिसर मे बाल सुरक्षा तथा नशे के संबंध में जानकारी

Must Read

ज्ञानोदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र व छात्राओं को कराया गया थाने का भ्रमण

- Advertisement -

कोरबा/ बाँकी मोंगरा, 24नवंबर पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह (भा.पु.से) के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरबा अभिषेक वर्मा,नगर पुलिस अधीक्षक दर्री रोबिनसन गुड़िया (भा.पु.से) के मार्गदर्शन में स्कूलों सहित सभी थानों में बाल सुरक्षा तथा नशा मुक्ति से संबंधित कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज दिनांक 25 नवंबर को ज्ञानोदय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जंगल साईड के छात्र,छात्राओं सहित शिक्षकगणों को बाँकी मोंगरा थाना आमंत्रित किया गया इस दौरान उन्होंने थाना भवन के अंदर थाना प्रभारी कक्ष,मोहर्रिर कक्ष, विवेचक कक्ष, रीडर कक्ष, सीसीटीएनएस कक्ष, पुरुष बंदी गृह,महिला बंदी गृह, मालखाना कक्ष का भ्रमण कराकर कक्षों में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों से परिचय कराते हुए कार्यों की विस्तृत जानकारी दीया। तथा रिकार्ड के इंद्राज़ सीसीटीएनएस में एफआईआर की ऐन्ट्री के संबंध एवं महिला से प्राप्त शिकायत के निराकरण हेतु बने महिला हेल्प डेक्स की संबंध में बच्चों को जानकारी दिया। साथ पुलिस अधिकारी व कर्मचारी के 24×7 घंटे ड्यूटी में तैनात रहने व महिला एवं बच्चों संबंधित अपराध, गुड टच बैड टच, मानव तस्करी, बाल विवाह, पीड़िता क्षतिपूर्ति योजना, नशा के विरुद्ध निजात अभियान के तहत अवैध गांजा, नशीली दवा, नारकोटिक्स / ड्रग्स अवैध नशे के खिलाफ कार्यवाही एवं जागरूकता के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दिया।

थाना प्रभारी चमन सिन्हा ने बताया

स्कूल के बच्चों को आरक्षक, प्रधान आरक्षक, सहायक उप-निरीक्षक, उप-निरीक्षक तथा निरीक्षक के कार्यो को विस्तार से समझाया और छोटे बच्चों को वयस्क होने से पूर्व मोटर साइकिल न चलाने तथा नशे से दूर रहने की हिदायत दी गई और अपने घरवालों को भी नशा मुक्ति के लिए जागरूक करने को कहा गया ।

उप-निरीक्षक माधव तिवारी ने कहा

छात्र जीवन में बच्चों को अपने माता-पिता तथा शिक्षकों के प्रति आज्ञाकारी होना चाहिए और बच्चों को अपने भविष्य के प्रति जागरुक रहकर अच्छी शिक्षा को ग्रहण करना चाहिए ताकि अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके ।

सहायक उप-निरीक्षक जितेश चँद्र सिंह ने समझाया

सभी बच्चों को संबोधित करते हुए मोबाइल की उपयोगिता को उदाहरण देकर समझाया कि इस मोबाइल से या तो भगवान बन सकते हो या शैतान मोबाइल पर सभी प्रकार की जानकारी आज इंटरनेट पर उपलब्ध हैं चाहे वो अच्छी हो या बुरी किन्तु यह आपके ऊपर निर्भर करता है इंटरनेट से अच्छी जानकारी प्राप्त करके आप अच्छे इंसान बनते हैं या गलत जानकारी देख,पढ़ सुनकर शैतान की तरह बनना चाहते हैं आप अभिव्यक्ति एप्प का उपयोग कर आप किसी की भी मदद् कर सकते है और स्वयं की सुरक्षा भी कर सकते हैं ।

स्कूली बच्चों ने बताया

स्कूली बच्चों ने बताया कि आज पुलिस के साथ बाँकी मोंगरा थाना का भ्रमण कर अनेक कानूनी जानकारी प्राप्त हुई। थाना प्रभारी सर के साथ फोटो खिंचाया और हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए और उच्च शिक्षा प्राप्त कर देश की सेवा के लिए उत्साहित भी किया गया है बहुत अच्छा लगा ऐसा मौका हमारे जीवन को बदल देने वाली एक यादगार पल है ।

 

377FansLike
57FollowersFollow
377FansLike
57FollowersFollow
Latest News

बालको के अग्निशमन सेवा सप्ताह से अग्नि सुरक्षा जागरूकता को मिला बढ़ावा

बालकोनगर, 25 अप्रैल, 2024। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने अग्नि सुरक्षा अभियान के साथ...

More Articles Like This

- Advertisement -