spot_img

‘कोरोना की दूसरी लहर में मदद के लिए आभार’ : कमला हैरिस से मुलाकात के बाद बोले PM मोदी

Must Read
acn18.com/वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान गुरुवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से मुलाकात की. इस दौरान कमला हैरिस ने कहा, “भारत, अमेरिका का अहम सहयोगी है. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर में भारत की मदद के लिए अमेरिका का आभार व्यक्त किया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पीएम मोदी ने कमला हैरिस के साथ बैठक में कहा कि जब भारत कोरोना वायरस (COVID-19) की दूसरी लहर से जूझ रहा था, तो मैं भारत की मदद के लिए अमेरिका का आभार व्यक्त करता हूं. ”
  2. मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे.
  3. प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित किया. मोदी ने हैरिस से कहा, ”आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.”
  4. बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की.
  5. दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी.
  6. हैरिस ने भारत को अमेरिका का  ”बेहद अहम भागीदार” करार दिया. साथ ही भारत की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.
  7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष योशिहिदे सुगा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की. सुगा के पिछले साल सितंबर में जापान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की उनके साथ यह पहली व्यक्तिगत मीटिंग थी.
  8. इससे पहले, गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की शीर्ष पांच कंपनियों के टॉप अधिकारियों से अलग-अलग मुलाकात की. ये वे कंपनियां हैं, जो 5जी, सेमीकंडक्टर, रक्षा प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में दुनिया में चर्चित हैं. पीएम ने उन्हें भारत में अपना निवेश बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.
  9. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक एडोब के सीईओ शांतनु नारायण के साथ अपनी बैठक में कहा कि कोविड के इस दौर में हर बच्चे तक स्मार्ट शिक्षा पहुंचाना महत्वपूर्ण है, इसमें प्रौद्योगिकी काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान डिजिटल शिक्षा के लिये जमीनी काम हो चुका है.
  10. नारायण ने इस दौरान कोविड-19 से लड़ने में भारत के प्रयासों की सराहना की, विशेष रूप से तेजी से कोविड की रोकथाम के टीकाकरण कार्यक्रम में. उन्होंने भारत में हर बच्चे के लिए वीडियो और एनिमेशन लाने की भी इच्छा व्यक्त की.
Latest News

वीडियो –आदिवासी महोत्सव में शामिल होने नाइजीरियाई टीम पहुंची रायपुर. एयरपोर्ट के बाहर ही थिरकने लगे नाइजीरियाईकलाकार

acn18.com/छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 28 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक आदिवासी महोत्सव मनाया जाएगा ।इस तीन दिवसीय...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -